विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi) – हिंदी में।

विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi)

विषय-सूची

विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi)” विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर है जो वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान है। दाएं हाथ के बल्लेबाज को अक्सर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। ईएसपीएन (ESPN) की 2016 में दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों की सूची में कोहली आठवीं स्थान पर थे। वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं।

‘विराट कोहली का जीवन परिचय’ 2013 से टीम के कप्तान रहे हैं। विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रन मशीन और किंग कोहली के रूप में जाना जाता है। वह एक बड़े ही मंझे हुए बल्लेबाज है। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड तोड़ने के लिए प्रसिद्ध हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक शतक की 5वीं सूची पर है।

विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi)
विराट कोहली को अपना प्रथम अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ा। सन् 2009 में जब सचिन और सेहवाग श्रीलंका के विरुद्ध चल रही श्रृंखला में घायल हो गए थे। तो उनकी जगह पर विराट कोहली को भारत देश के तरफ से खेलने का मौका मिला।

विराट कोहली ने कहा- “मैंने अपने जीवन में बहुत कुछ देखा है। मैंने युवा दिनों में ही अपने पिता को खो दिया। जिससे परिवार का व्यापार भी डगमगा गया था। इस कारण से मुझे रेंट के कमरे में रहना पड़ा। वो समय मेरे परिवार के लिए बेहद मुश्किलों भरा था। आज भी मुझे जब उन दिनों की बातें याद आती हैं तो मेरी आँखें नम हो जाति हैं।”


“विराट कोहली का जीवन परिचय” विराट कोहली पूरे भारत की जान हैं। भारतीय क्रिकेट की रीढ़ की हड्डी है। विराट कोहली को देशभर के बच्चे, बूढ़े, जवान सभी इनके क्रिकेट के कायल है।

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों प्रारूपों (Formats) के कप्तान हैं। 2008 में विराट कोहली 19 वर्ष के थे। उसी समय विश्व कप के लिए कप्तान बने थे और विश्व कप जीता था।

वन डे (एक दिवसीय) क्रिकेट में शतक बनाने वाला दूसरा खिलाड़ी है। विराट कोहली दुनिया के 100 वें बल्लेबाज बन गए हैं। जिन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट में अपनी 10,000 जीत पूरी की है।

विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 15,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। ‘विराट कोहली का जीवन परिचय’ विराट ने सभी प्रारूपों के 333 मैचों में यह करिश्मा कर ‘हाशिम अमला‘ (336 मैचों) का रिकॉर्ड तोड़ा है।

अक्टूबर 2017 में, विराट कोहली ने 194 पारियों में 9000 रन बनाकर अपने 32 वें एकदिवसीय शतक को पूरा करने के लिए सबसे तेज, एक वर्ष में किसी भी कप्तान ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय रन नहीं (1460) बनाये हैं।

विराट कोहली का जन्म (Birth of Virat Kohli in Hindi)

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम ‘प्रेम कोहली‘ और उनकी माँ का नाम ‘सरोज कोहली‘ है।

विराट के पिता एक ‘आपराधिक वकील‘ (Criminal Lawyer) के रूप में काम करते थे और उनकी माँ एक ‘गृहिणी‘ (Housewife) हैं। विराट कोहली दो भाई और एक बहन है।

विराट सबसे छोटे है। उनके बड़े भाई का नाम ‘विकास‘ और बड़ी बहन का नाम ‘भावना‘ है। कोहली का पालन-पोषण उत्तम नगर में हुआ था।

जन्म (Birth):5 नवंबर 1988
नाम (Name):विराट कोहली
उपनाम (Nickname):चीकू, रन मशीन
स्कूल (School):विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली
शिक्षा (Educational Qualification):बारहवी
भाषा (Languages):हिंदी , इंग्लिश
नागरिकता (Nationality):इंडियन
धर्म (Religion):हिन्दू
मुख्य टीम (Major Team):इंडिया
कोच (Coach/Mentor):राज कुमार शर्मा

विराट कोहली की शिक्षा (Education of Virat Kohli in Hindi)

विराट कोहली अपनी स्कूली शिक्षा ‘भारती पब्लिक स्कूल‘ से शुरू किये थे। 1998 में, वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी बनाई गई थी। कोहली के पिता उन्हें अकादमी में ले गए। कोहली ने राजकुमार शर्मा के अधीन अकादमी में प्रशिक्षण लिया और उसी समय वसुंधरा एन्क्लेव में सुमीत डोगरा अकादमी में मैच भी खेले।

शर्मा ने अपनी अकादमी में कोहली के शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहते है, “उन्होंने प्रतिभा को निहारा। उन्हें शांत रखना बहुत मुश्किल था। उन्होंने जो कुछ भी किया उसमें वह स्वाभाविक थे और मैं उनके रवैये से सबसे ज्यादा प्रभावित था। वह किसी भी तरह से बल्लेबाजी करने के लिए तैयार थे।”

मुझे प्रशिक्षण (Training) सत्रों के बाद उसे घर पहुंचाना था। नौवीं कक्षा में, वह अपनी क्रिकेट प्रैक्टिस में मदद करने के लिए पश्चिम विहार में सेवर कॉन्वेंट में शिफ्ट हो गए। खेलों के अलावा कोहली शिक्षा में भी अच्छे थे और उनके शिक्षक उन्हें “एक उज्ज्वल और सतर्क बच्चे” के रूप में याद करते हैं। कोहली का परिवार 2015 तक मीरा बाग में रहा। अब वे गुड़गांव चले गए।

विराट कोहली का परिवार (Virat Kohli History in Hindi)

विराट कोहली के पिता का नाम ‘प्रेम कोहली‘ और उनकी माँ का नाम ‘सरोज कोहली‘ है। उनके बड़े भाई का नाम ‘विकास‘ और बड़ी बहन का नाम ‘भावना‘ है। विराट कोहली के पिता को स्ट्रोक था। जिससे उनके परिवार वाले काफी परेशान रहते थे। एक महीने तक बिस्तर पर पड़े रहने के बाद स्ट्रोक के कारण कोहली के पिता की 18 दिसंबर 2006 को मृत्यु हो गई।

अपने प्रारंभिक जीवन के बारे में कोहली एक साक्षात्कार में कहे थे की “मैंने जीवन में बहुत कुछ देखा है। कम उम्र में अपने पिता को खोना, परिवार का व्यवसाय बहुत अच्छा नहीं होना, एक किराए के स्थान पर रहना, वहाँ कठिनाई थी। परिवार के लिए के साथ समय बिताना यह सब मेरी स्मृति में अंतर्निहित है।

कोहली के अनुसार, उनके पिता ने बचपन में उनके क्रिकेट प्रशिक्षण का समर्थन किया था। “मेरे पिता मेरा सबसे बड़ा सहारा थे। वे ही थे जिन्होंने मुझे हर दिन अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया करते थे। मैं उनकी कमी को हमेशा महसूस करता हूं।

विराट कोहली का करियर (Career of Virat Kohli in Hindi)

कोहली ने पहली बार अक्टूबर 2002 में दिल्ली अंडर -15 टीम के लिए 2002–03 पोली उमरीगर ट्रॉफी में खेला। वह उस टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए 34.40 की औसत से 172 रन बनाने वाले प्रमुख रन-गेटर थे। वह 2003-04 की पॉली उमरीगर ट्रॉफी के लिए टीम के कप्तान बने। उन्होंने 390 पारियों में 5 पारियों में 5 inn पारियां खेले। जिसमें दो शतक और दो अर्द्धशतक शामिल थे।

2004 के अंत में, उन्हें 2003-04 विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए दिल्ली अंडर -1 टीम में चुना गया। उन्होंने चार मैचों में 117.50 की औसत से 470 रन बनाए। जिसमें दो शतक और 251 का शीर्ष स्कोर शामिल है। दिल्ली अंडर -17 ने 2004-05 विजय मर्चेंट ट्रॉफी जीती।

जिसमें कोहली ने 4 मैचों में 4.11की औसत से दो शतक के साथ 5 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के बने। फरवरी 2006 में, उन्होंने सेवाओं के खिलाफ दिल्ली के लिए अपनी सूची A में पदार्पण किया। लेकिन बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। जुलाई 2006 में, कोहली को इंग्लैंड के दौरे पर भारत अंडर -19 टीम में चुना गया था।

आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप (ICC Under-19 Cricket World Cup)

फरवरी-मार्च 2008 में, कोहली ने मलेशिया में आयोजित 2008 आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में विजयी भारतीय टीम की कप्तानी की। उन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए 6 मैचों में 47 की औसत से 235 रन बनाए और टूर्नामेंट के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और टूर्नामेंट में शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज के रूप में उभरे।

ग्रुप स्टेज में वेस्टइंडीज अंडर -19 के खिलाफ उनकी शतक 4 गेंदों में 100 रन बनाया। जिसे ईएसपीएनक्रिकइन्फो (ESPNcricinfo) द्वारा “टूर्नामेंट की पारी” कहा जाता था। भारत को 50 रन की जीत दिलाई और कोहली को “मैन ऑफ द मैच” बनाया। कोहली को मैच के दौरान चोट लग गई थी। लेकिन इंग्लैंड अंडर -19 के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच खेलने के लिए समय पर पहुंच गए।

न्यूजीलैंड अंडर -19 में भारत की तीन विकेट की सेमीफाइनल जीत में उनका महत्वपूर्ण योगदान था। जिसमें उन्होंने 2/2 instrument रन बनाए और तनावपूर्ण रन-वे में 83 रन बनाए और उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच‘ से नवाजा गया। उन्होंने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका अंडर -19 के खिलाफ 1 9 रन बनाए। जिसे भारत ने 12 रन से जीता। ESPNcricinfo ने टूर्नामेंट के दौरान कई सामरिक गेंदबाजी परिवर्तन करने के लिए उनकी सराहना की।

अंडर -19 विश्व कप के बाद, कोहली को इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी (IPL) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा एक युवा अनुबंध पर $ 30,000 में खरीदा गया था। जून में कोहली और उनके अंडर -19 टीम के साथी प्रदीप सांगवान और तन्मय श्रीवास्तव को बॉर्डर-गावस्कर छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया।

विराट कोहली का वन डे इंटरनेशनल मैच (Virat Kohli One Day International Career)

विराट कोहली ने 2011 में ग्यारह में अपनी जगह बनाई। उसके बाद एकदिवसीय में छठे स्थान पर बल्लेबाजी करने शूरु किये थे। लेकिन विराट लगातार 2 मैच हार गए। लेकिन उसके बाद कोहली अपना पिकअप पकड़े 116 रन बनाकर साबित कर दिया।

भारत वो मैच तो नहीं जीत पाया लेकिन विराट कोहली ने 116 रन बना कर एक शतक बनाने वाले एक मात्र भारतीय क्रिकेटर बन गए। इसके बाद कॉमनवेल्थ बैंक ट्राएंगुलर सीरीज़ मे ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ सात मैच मे से दो मे जीत हासिल की। एक मैच टाय हो गया तथा चार मैच इंडिया हार गई।

पर यहा फाइनल मे क्वालीफाई (Qualified) करने के एक और मैच जों कि श्रीलंका के खिलाफ खेल कर बोनस हासिल करना था। उसमे 321 रन का टारगेट था। जिसमे से एक सौ तैतीस (133) रन इन्होंने बना कर भारत की जीत दर्ज कराई तथा मैन ऑफ दी मैच (Man of the Match) का ख़िताब जीता। इस मैच मे मजेदार बात यह थी कि लाथिस मलिंगा जैसे खिलाड़ी ने एक ओवर मे चौबीस रन बनाये पर इनकी टीम जीत हासिल नही कर पाई।

विराट कोहली के खेलने के तरीके को देख कर सन् 2012 में इनको एशिया कप वाइस-कप्तान चुना गया। ये भी कहा गया कि अगर विराट कोहली इसी तरह खेलते रहे तो भविष्य में भारतीय टीम के कप्तान यही रहेंगे।

ग्यारहवीं ओडीआई ( ODI) मे इन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेल कर 148 गेंदों मे 183 रन बनाये। जिसमे 22 चौके 1 छक्का लगा कर तीन सौ तीस रन का रिकॉर्ड भारत के खाते मे दर्ज कराया।

यह एशिया कप के इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड था। इन्हें एक बार फिर इस मैच मे “मैन ऑफ दी मैच” का ख़िताब मिला। 2009 मे इन्होंने इनकी टीम को फाइनल तक पहुचाया।

तब अनिल कुंबले ने इनके खेल की सरहना किये थे। यहाँ तक पहुच जाने के बाद भी अभी तक इंडियन टीम मे इनका नाम पर्मनेंट (Permanent) नही हुआ था।

विराट कोहली का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में करियर (Virat Kohli Career in International Cricket)

इतनी प्रतिभा होने के बाद भी विराट कोहली को अपना प्रथम अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ा। सन् 2009 में जब सचिन और सेहवाग श्रीलंका के विरुद्ध चल रही श्रृंखला में घायल हो गए थे।

तो उनकी जगह पर विराट कोहली को भारत देश के तरफ से खेलने का मौका मिला। अपने पहले मैच मैं ज्यादा कोई शानदार प्रदर्शन नहीं कर सके थे।

श्रृंखला के चौथे मैच में उन्होनें एक अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीतने मैं मदद की थी। उनका पहला अर्धशतक उनके चौथे मैच में आया। भारत की उस सीरीज में विजयी हुयी।

IPL में विराट कोहली का करियर (Virat Kohli Career in IPL)

  • 2013 में विराट कोहली को टीम का कप्तान बनाया गया था।
  • रॉयल चैलेंजर्स उस वर्ष लीग तालिका में पांचवें स्थान पर रहा है। लेकिन कोहली ने बल्ले से सफलता हासिल की थी।
  • 45.28 की औसत से उन्होंने 138 से अधिक की स्ट्राइक रेट बनाई थी।
  • साथ ही 6 अर्द्धशतक और 99 के शीर्ष स्कोर के साथ कुल 634 रन बनाए और सीजन के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे।

  • वह सीजन की अग्रणी रन-आउटर्स की सूची में 45.90 के औसत से 505 रन और 130 से अधिक की स्ट्राइक रेट से पांचवें स्थान पर रहे।
  • विराट कोहली INDIA PREMIER LEAGUE (IPL) के पहले दौर से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल रहे हैं और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान भी हैं।
  • 2016 के भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में विराट कोहली ने एक ही संस्करण में 4 शतक सहित कई रिकॉर्ड बनाए।
  • ऑरेंज कैप (Orange Cap) 2016 संस्करण का विजेता भी बन गया।

विराट कोहली के रिकॉर्ड्स (Virat Kohli’s Records)

01.2011 में, विश्व कप में एक शतक बनाया था।
02.वह सिर्फ 22 साल में 2 एकदिवसीय (ODIs) मैचों में 100 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी थे।
03.ODI क्रिकेट मे 1000,3000,4000 और क्रिकेट में 5000 रन बनाने वाला पहला भारतीय खिलाड़ी था।
04.2013 में, उन्होंने जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रनों मे सेंचुरी बनाए।
05.वह एकदिवसीय मैचों में 7500 रन बनाने वाले सबसे पहले भारतीय क्रिकेटर थे।

विराट कोहली को मिले हुए अवार्ड्स (Virat Kohli Received Awards)

विराट कोहली ने बहुत कम उम्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन करके अपार सफलता हासिल की है। उन्होंने अपने मैचों में कई रिकॉर्ड बनाकर अपने और अपने परिवार का नाम रौशन किया है। उन्हें खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

01.2012 पीपुल चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
02.2012ICC ODI प्लयेर ऑफ दी इयर अवार्ड
03.2013अर्जुन अवार्ड फॉर क्रिकेट
04.2017CNN-IBN इंडियन ऑफ दी इयर
05.2017पद्मश्री अवार्ड
06.2018सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी

2011 क्रिकेट विश्व कप का इतिहास (History of 2011 Cricket World Cup)

2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में कोहली ने पहले ही मैच में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार 100 रन की पारी खेली। इस शतक के साथ ही वो पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। जिसने वर्ल्ड कप के पदार्पण मैच में शतक मारा हो।

इसके बाद उन्होनें वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज के विरुद्ध एक अर्ध शतक और लगाया और फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ गौतम गंभीर के साथ 83 रन की पार्टनरशिप की।

गौतम गंभीर, धोनी और कोहली के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत फाइनल में 6 विकेट से विजयी होती है।

वर्ल्ड कप के बाद 2012 एशिया कप में विराट कोहली को भारत का उपकप्तान बनाया गया। इसी श्रृंखला में विराट कोहली ने 183 रन बना कर एक नया रिकॉर्ड बनाया था।

विराट कोहली ब्रांड एम्बेसडर लिस्ट (Virat Kohli Brand Ambassador List)

  • पुमा (Puma)
  • वाल्वोलीन (Valvoline)
  • फिलिप्स इंडिया (Philips India)
  • रेमिट 2 इंडिया (Remit2India)
  • उबर इंडिया (Uber India)
  • विक्स इंडिया (Vicks india)
  • एमआरएफ टायर्स (MRF Tyres)
  • बूस्ट एनर्जी ड्रिंक (Boost Energy Drink)
  • अमेरिकन टूरिस्टर (American Tourister)
  • रायल चेलेंजर ऐल्कोहल (Royal Challenger)
  • मान्यवर ( Manyavar)
  • ऑडी इंडिया ( Audi India)
  • टीससोट (Tissot)
  • टू यम्म (Too Yumm)
  • मुवाआएकौटिक्स (MuveAcoustics)
  • रोगन (Wrogn)
  • सन फार्मा वोलीनी (Sun Pharma Volini)
  • कोलगेट (Colgate)
  • हीरो मोटोकोर्प (Hero Motocorp)
  • अमेज इन्वर्टर (Amaze Inverters and Batteries)
  • श्याम स्टील (Shyam Steel)
  • मोबाइल प्रीमियर लीग (Mobile Premier League)
  • गूगल डुओ (Google Duo)
  • मींतरा (Myntra)
  • हिमालया (Himalaya)

विराट कोहली की पसंद (Virat Kohli Favourite Things)

  • विराट कोहली की पसंदीदा हीरोइन :- ऐश्वर्या राय बच्चन
  • विराट कोहली का पसंदीदा हीरो :- आमिर खान, जॉनी डेप
  • विराट कोहली का पसंदीदा भोजन :- सोलमन, सुशी, लम्प चॉप्स
  • विराट कोहली का पसंदीदा स्टेडियम :-ऑस्ट्रेलिया
  • विराट कोहली की पसंदीदा फिल्म :- बॉर्डर, जो जीता वही सिकंदर
  • विराट कोहली का पसंदीदा क्रिकेटर :- सचिन तेंदुलकर, क्रिस गेल
  • विराट कोहली का पसंदीदा जर्सी नंबर :- 18 इंडिया, 18 आईपीएल
  • विराट कोहली का पसंदीदा देश :- इंडिया
  • विराट कोहली के घूमने की जगह :- लंदन, स्विट्जरलैंड

विराट कोहली की फिटनेस का राज (Virat Kohli Fitness Secret)

  • विराट को संतुलित भोजन खाना पसंद है। उनको घर का ताजा और संतुलित खाना पसंद है। उनका मानना है की खाना संतुलित खाने से रोग दूर रहते है।
  • विराट कोहली खाने पिने के बहुत शौकीन इन्सान है। मगर जंक फ़ूड खाना उन्हें पसंद नहीं है।
  • वसा युक्त खाना उन्हें पसंद नहीं है। जिसकी जगह उन्हें तले हुए चिप्स और गेंहूँ से बने उत्पाद ही लेते है।
  • विराट के अनुसार हर प्रकार का खाना, खाना चाहिए। ऐसा खाना जो आपकी सेहत न बिगाड़े।
  • विराट को प्रोटीन लेना पसंद है। इससे मांसपेशियों की भरपाई में मदद मिलती है। सैल्मन, सुशी और मटन चौप विराट का मन पसंद खाना है।
  • विराट अपनी फिटनेस से कोई खिलवाड़ नहीं करते है।
  • वे मिनरल वाटर पीना पसंद करते और ज्यादा से ज्यादा पानी पिते है। वे मानते है की पानी जितना ज्यादा पिया जाये उतना ही सही है।

विराट कोहली वर्कआउट रूटीन (Virat Kohli Workout Routine)

दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में विराट कोहली का भी 5वें स्थान पर नाम आता है। जो हमेशा बहुत ही फिट और फुर्तीले और जोश में हैं।

  • दुनिया विराट को एक खिलाड़ी के रूप में जानती है। लेकिन उन्हें फिटनेस के मामले में पूरी दुनिया में 5वें स्थान पर भारतीय क्रिकेटर के रूप में जानते है।
  • विराट हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट करना पसंद करते हैं और 2 दिन आराम करते हैं।
  • विराट को वेट और कार्डियो करना ज्यादा पसंद है। जिससे मसल्स मजबूत होते है।
  • साथ में शरीर की ताकत स्टैमिना दोनों ही बढते है। शरीर के निचले हिस्से की मसल्स (Muscles) भी टोन होते है।
  • इस एक्सरसाइज से बाजुओं में ताकत आती है बाजुए मजबूत होते है।
  • उन्हें किसी भी प्रकार से नशा उया ध्रूमपान करना पसंद नहीं है।

विराट कोहली के दान पुण्य (Virat Kohli’s Charity)

विराट कोहली दिल के बहुत अच्छे इंसान हैं। जिन्होंने गरीबी और बुरे समय को बहुत करीब से देखा है। अपने पिता की मृत्यु के बाद भी विराट कोहली क्रिकेट के मैदान में खेलने आए थे। विराट कोहली बहुत ही दयालु हैं।

जिसके कारण मार्च 2013 में कोहली ने “विराट कोहली फाउंडेशन” (VKF) नामक एक चैरिटी फाउंडेशन की शुरुआत की। चैरिटी फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य वंचित बच्चों की मदद करना है।

चैरिटी के लिए धन जुटाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करता है। चैरिटी फाउंडेशन के अनुसार, अन्य फाउंडेशन, गैर-सरकारी संगठनों के साथ “जागरूकता पैदा करने, सहायता प्राप्त करने और विभिन्न कारणों के लिए धन जुटाने और परोपकारी कार्यों के लिए धन जुटाने के लिए काम करते हैं।”

मई 2014 में, IBE और सेव द चाइल्ड इंडिया (Save the Child India) ने वीकेएफ (VKF) के साथ दान दिया। इसकी आय से कम वंचित बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को फायदा हुआ।

विराट कोहली के अफेयर्स (Virat Kohli’s Affairs)

विराट कोहली के शादी से पहले कई लड़कियां उनके जीवन में आईं और उनका नाम उनके साथ जोड़ा गया।

1. SARAH-JANE– पहली बार उनका नाम SARAH JANE के साथ जोड़ा गया था। वह मिस इंडिया रह चुकी थीं और बॉलीवुड में एक अभिनेत्री के रूप में काम कर रही थीं। उनका और सारा का काफी समय से अफेयर था। 2011 में विश्व कप के दौरान, वह विराट के मैच को देखने भी गईं। लेकिन बाद में, उनका रिश्ता टूट गया।

2. संजना– विराट का नाम अब संजना में जोड़ा जने लगा। जो एक पेशे से मॉडल थी। दोनों ने इसे महज अफवाह बताया और कहा कि हम बहुत अच्छे दोस्त हैं।

3. तमन्नाह भाटिया– यह साउथ फिल्म की अभिनेत्री है। दोनों ने एक विज्ञापन में काम किया था। तब से उनकी दोस्ती बहुत गहरी हो गई और उनकी डेटिंग की खबरें भी सामने आईं। लेकिन यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चला।

4. इजाबेल लेइट– यह एक ब्राज़ीलियाई मॉडल और अभिनेत्री है। दोनों एक व्यावसायिक (Business) बैठक में मिले थे। जब इजाबेल भारत आई और वह किसी काम के लिए एक साल से अधिक समय तक भारत में रही। उस दौरान, इनका मिलना-जुलना बढ़ा और उनके डेटिंग की खबरें सामने आईं। यह अफेयर ज्यादा नही चला।

विराट कोहली की शादी (Virat Kohli Marriage in Hindi)

अनुष्का शर्मा एक बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। विराट और अनुष्का ने 2013में एक विज्ञापन कंपनी के लिए एक साथ काम किया था। इन दोनों की यह पहली मुलाकात थी उसके बाद वे दोस्त बन गए और यह दोस्ती प्यार में बदल गई।

जिसके कारण उनकी डेटिंग की खबरें सामने आईं और अनुष्का अपने बहुत व्यस्त कार्यक्रम में उनका मैच देखने के लिए जाती थीं। यह एक दूसरे से सही मायने मे बहुत प्यार करते थे। पर बीच मे कुछ विवाद भी हुए पर यह दोनों बहुत से विवादों के बाद भी एक-दुसरे का साथ दिए। दिसम्बर, 2017 मे विराट और अनुष्का, इटली में विवाह के बंधन मे बंध गये।

विराट कोहली प्रश्नोत्तरी प्रश्न हिंदी में (Virat Kohli Quiz Questions in Hindi)

प्रश्न: विराट कोहली के इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कितने है?

उत्तर – 51.9m फॉलोअर्स।

प्रश्न: विराट कोहली की उम्र कितनी है?

उत्तर – विराट कोहली की उम्र 30 वर्ष है।

प्रश्न: विराट कोहली की जन्म तिथि क्या है?

उत्तर – विराट कोहली की जन्म तिथि – 5 नवंबर 1988 है।

प्रश्न: विराट कोहली की हाइट कितनी है?

उत्तर –  विराट कोहली की हाइट 5′ 9″ है।

प्रश्न: विराट कोहली ट्विटर अकाउंट हैंडल क्या है?

उत्तरhttps://twitter.com/imVkohli

प्रश्न: विराट कोहली की शादी कब हुई?

उत्तर – विराट कोहली की शादी 11 दिसंबर 2017 को हुई थी।


इन्हें भी देखें –

निष्कर्ष (Conclusion)

मैं आशा करती हु की “विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi)” पर यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। अगर आपको “विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi)” पर पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों और सोसल मीडिया पर शेयर जरुर करे। अगर आपको “विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography in Hindi)” को समझने में कोई भी समस्या हो रही है तो आप अपने सवालों को कमेंट करें। हमारी टीम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देगी।

Karuna Tiwari is an Indian journalist, author, and entrepreneur. She regularly writes useful content on this blog. If you like her articles then you can share this blog on social media with your friends. If you see something that doesn't look right, contact us!

Leave a Comment

error: DMCA Protected !!
0 Shares
Share
Tweet
Pin
Share