पनीर बटर मसाला बनाने की विधि (Paneer Butter Masala Recipe) – हिंदी में।

पनीर बटर मसाला बनाने की विधि (How to Make Paneer Butter Masala in Hindi)

पनीर बटर मसाला बनाने की विधि, पनीर से बहुत सारे रेसिपीज बनाये जाते है। लेकिन आज हमलोग “पनीर बटर मसाला बनाने की विधि” जानेगें। इस सब्जी को बनाना बहुत आसान है। यह रेसिपी सभी को पसंद आती है।

पनीर बटर मसाला बनाने की विधि (How To Make Paneer Butter Masala in Hindi)

इस सब्जी की ग्रेवी काफी सॉफ्ट और इसका पनीर भी काफी सॉफ्ट होता है। भारतीय शाकाहारी व्यंजनो में जयादा पसंद किया जाता है। पार्टी या खास मेहमानों के आने पर आप इसे बना सकते है। इस सब्जी को आप बिना प्याज और लहसन के भी स्वादिस्ट बना सकते है।

  • तैयारी का समय – 15 मिनट
  • पकने का समय – 20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए – 4

पनीर बट्टर मसाला की आवश्यक सामग्री

पनीर250 ग्राम
टमाटर5
काजू5-10
हरी मिर्च2-3
अदरख2 इंच
लहसन10 कलियाँ
कस्तूरी मेथी1 छोटी चमच
दालचीनी1 इंच
फ्रेश क्रीम2 छोटी चमच
कश्मीरी लाल मिर्च1 छोटी चमच
गरम मसाला1 छोटी चमच
नमकस्वादानुसार
बट्टर3 बड़े चमच

पनीर बटर मसाला बनाने की विधि (Paneer Butter Masala Banane Ki Vidhi)

लाल टमाटर,अदरख और लहसन इन सभी को गरम पैन में 1 मिनट के लिए तेज आच पर लगातार चालते हुए भुने और जब टमाटर सॉफ्ट हो जाये तो उसे एक बर्तन में निकल ले।अब ठंडा कर के सबको ब्लेंडिंग जार में डाला कर पेस्ट बनाये। पीयुरी [पेस्ट] बनाते वक्त इसमें बिलकुल पानी का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

काजू को भी मिक्स्सर जार में थोडा सा पानी डाला कर पेस्ट बनायेंगे। टमाटर वाली पीयुरी [पेस्ट] को छान ले,आप बिना छने हुए भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन छने हुए टमाटर पीयुरी काफी सॉफ्ट होता है।

अब हम पैन को गैस के धीमी आच पर गरम करेंगे और उसमे 1 चमच मख्खन डालेंगे। मख्खन गरम होने के बाद उसमे दालचीनी डाले और साथ ही कस्तूरी लाल मिर्च,हल्दी भी डाले यह मिर्च तीखा नहीं  होता है।इससे बहुत ही अच्छा कलर आता है। बिलकुल औरेंज कलर यानि रेस्टोरेंट वाला कलर आता है।अब 5 मिनट के लिए इसे ढक दे और उसे उबलने दे।

पीयुरी उबलने के बाद उसमे धनिया पाउडर,फ्रेश क्रीम 2 छोटी चमच डाले और 1 मिनट के लिए पकने दे और अब उसमे काजू का पेस्ट पानी के साथ मिला कर डाले और 1 मिनट के लिए पकाए,काजू को जयादा देर तक नहीं पकाना है अब उसमे नामक अपने टेस्ट के अनुसार डाले।फिर कटे हुए पनीर को गरम ग्रेवी में डाले और 1 मिनट के बाद गैस को बंद कर दे।

सर्व करने से पहले सजाये (Garnish Before Serving)

एक छोटा सा प्याला में पनीर बट्टर मसाला को निकले और उसमे ऊपर से फ्रेश क्रीम को गोल-गोल घुमा कर डाले और बारीक़ कटा हुआ धनिया पत्ती से सजाये।अब आप इसके साथ सिंपल रोटी,नान,लच्छा पराठा के साथ सर्व कर सकते है।

इन्हें भी देखें –

Summary
Review Date
Reviewed Item
Paneer Butter Masala Recipe
Author Rating
51star1star1star1star1star
error: DMCA Protected !!