धूम्रपान छोड़ने के आसान तरीके (जानिये हिंदी में)

आदत कोई भी हो छोड़ना बड़ा ही मुस्किल होता हैं। सबको पता हैं की बुरी लत बहुत जल्दी पकड़ाती हैं।बुरी लत को छोड़ना उतना ही मुस्किल होता हैं।लेकिन धुम्रपान तो एक ऐशी खराब लत हैं। जो आस-पास के लोगों को भी प्रभावित करती हैं। हम सब जानते हैं की ध्रूमपान करना हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक हैं।फिर भी हर रोज सिगरेट पिने वाली की संख्या बढती जा रही हैं। धूम्रपान छोड़ने के आसान तरीके

सिगरेट की पैकेट पर भी व्रनिंग देता हैं। आपको बताता हैं की सिगरेट स्वास्थ के लिए हानिकारक हैं। आप सिनेमा हॉल जाते हैं।तो फिल्म दिखने के पहले स्मोकिंग के बारे बताता हैं की आप बहुत सारे बिमारियों से घिर रहे हैं जैसे – फेफड़ों की बीमारी, कोरोनरी हार्ट डिसीज,  पाचन तंत्र खराब ,बुद्धि नष्ट करता है,DNA पर नकारात्मक प्रभाव, मुहं का स्वाद खत्म, डिहाइड्रेशन पैदा होना,होता हैं।

आधुनिक युग में धूम्रपान (smoking)करना लोगों का शौक बन गया है। आज कल तो किशोर बच्चे 20 साल के कम उम्र के बच्चे भी स्मोकिंग करने लगे हैं। भारतीय लोग धूम्रपान करने में सबसे आगे हैं।एक रिसर्च में यह बात सामने आई।जिसमें कहा गया है कि एक शख्स दिन में लगभग 8.2 सिगरेट पी जाते हैं। सिगरेट की खतरनाक लत इस तनावभरी जिंदगी में ना छुटने वाली एक लत है।इसे छोड़ना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन नहीं।

स्मोकिंग करने के नुकसान [Smoking Health Disadvantage and Drawback]

  • स्मोकिंग करने से खांसी की समस्या होती हैं।
  • हमारी आँखों पर भी बुरा प्रभाव पड़ती है,मोतियाबिंद जैसे भयंकर बीमारी भी हो सकती है।
  • शुगर (Diabetes) की मरीज को शुगर कंट्रोल करना मुश्किल होता है, लगातार सिगरेट का सेवन करने से।
  • पाचन तन्त्र पर भी पर इसका बुरा असर पड़ता है।
  • मुह से बदबू भी आने लगती है।
  • कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा होता है।
  • हमारे दांतों के साथ हमारे मसूडो को भी काफी नुकसान पहुचती है।

स्मोकिंग छोड़ने के आसान तरीके[Stop Smoking]

  1. खुद को व्यस्त रखे –अपना ध्यान भटकने के लिए व्यायाम करे, इससे निकोटिन कंट्रोल होता हैं। अप अपना कम भी करे, ऑफिस का कम करे या घर्म में हैं तो अची कहानिया भी पड़े जो आपको मोटिवेट कर सके।
  2. शर्त लगाये –  अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की मदत ले।  छोड़ने में  काफी मदत मिलेगी। आपको खुद पर भरोसा करना होगा और डटे रहना होगा।
  3. तनाव को काबू में रखे-  तनाव की वजह से ही लोग स्मोकिंग की तरफ बड़ते हैं जो आपको निकोटिन,तनाव से राहत देती हैं। आपको अपने आप  को काबू में रखना होगा।
  4. विटामिन C ले –  खाने में विटामिन C को सामिल करे। जैसे -संतरा, निम्बू , आवला अधिक मात्रा में खाने से बहुत हद तक स्मोकिंग करने की इच्छा ख़तम हो जाती हैं। सिगरेट शरीर में विटामिन C की कमी कर देता हैं।
  5. बेकिंग सोड़ा-  बेकिंग सोड़ा पेसाब में  पीएच की मात्रा को बढ़ाता है। जिसके कारण  शरीर की निकोटिन कम मात्रा में शरीर से बाहर निकलता है।आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा दिन में तीन बार लें।
  6. शहद ले – हर रोज सुबह एक बड़ा चम्मच शहद लेना शुरू करे। शहद में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और प्रोटीन पाया जाता हैं।
  7. प्रेरित किताबे पढ़े- सफल लोगों के बारे में पढ़े। जैसे – चाणक्य नीति, भगवत गीता एक प्रेरित किताब हैं जो आपको अपने लाइफ में आगे बढने को प्रेरित करता हैं।

  विश्व तंबाकू निषेध दिवस[World No Tobacco Day] 

पुरे विश्व के लोगों को तंबाकू मुक्त और धुम्रपान के द्वारा होने वाले सभी परेशानियों से जागरुक बनाने के लिये दुनिया भर में एक मान्यता-प्राप्त कार्यक्रम मनाने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पहली बार विश्व तंबाकू निषेध दिवस को आरम्भ किया गया।   इसे पहली बार 7 अप्रैल 1988 को मनाया गया और वर्ष 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की गयी।

इन्हें भी देखे-Button

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी। आपको यह पोस्ट कैसी लगी अपने कमेन्ट के जरिये जरुर बताये।
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है।

One Response

  1. Akash tiwary 05/02/2018

Add Comment

error: DMCA Protected !!