फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये? (Career in Photography in Hindi)

फोटोग्राफी का परिचय (Introduction to Photography in Hindi)

फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये (Career in Photography in Hindi)। फोटोग्राफी में कोर्स फीस, करियर, नौकरी और सैलरी, की पूरी जानकारी – दोस्तों आज हम आप सब को इस समय की सबसे चर्चित कोर्स के बारे बतायेंगे। जो सबको अपनी तरफ आकर्षित कर रहा हैं, ऐसे कितने सारे स्टूडेंटस हैं जो किसी और क्षेत्र के स्टूडेंट होते हैं लेकिन उनको फोटोग्राफी में कभी दिलचस्पी होती हैं।

आप अपने आस-पास देखेंगे तो करियर के लिए हर जगह भीड़ हैं। हर कोई अच्छा जॉब और अच्छी सैलरी ले कर सेटल होना चाहता हैं। फिल्ड चाहे कोई भी हो आपके अन्दर उस फिल्ड में अनुभव के साथ इसका शौक होना भी बहुत जरूरी है। तो दोस्तों आज मै “फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये (Career in Photography in Hindi)“, “फोटोग्राफी का परिचय (Introducation to Photography in Hindi)“, “फोटोग्राफी की शाखाएं (Branches in Photography in Hindi)“, “फोटोग्राफी के लिए शैक्षिक योग्यता (Qualification for Photography in Hindi)“, “फोटोग्राफी के लिए प्रमुख संस्थान (Major Institute for Photography in India)” इन सब पर पूरी जानकारी दी जाएगी।

फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये? (Career in Photography in Hindi)

फोटोग्राफी अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है। किसी बात को कहने में जहां हजार शब्दों की जरूरत पड़ सकती है, वहीं एक फोटो हजार शब्दों को बयां कर देता है। फोटोग्राफी एक कला है जिसमें विजुअल कमांड के साथ-साथ टेक्निकल नॉलेज भी जरूरी है। फोटोग्राफी एक बेहतर करियर बन सकता हैं। उन सभी छात्रों के लिए जिसको इसमें दिलचस्पी हो या वो फोटोग्राफी को आपना करियर बना चाहते हैं। अगर छात्र 12वीं के बाद फोटोग्राफी कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं, तो उनके लिए यह कोर्स बेस्ट है। यह कोर्स काफी मजेदार हैं। जिसको पढ़ने में मज़ा आयेगा। इस कोर्स के माध्यम से आप यह सीखते हैं, किसी तरह एक फोटो दस हजार शब्दों के बराबर होती है। नेचर के करीब जाने का मौका मिलिता हैं। जिस नजर से के फोटोग्राफर फोटो क्लिक करता हैं उस नजर से एक आम जनता कभी नहीं करेगी।

फोटोग्राफी की शाखाएं (Branches in Photography in Hindi)

फोटोग्राफी की शाखाएं निम्नलिखित हैं जो इस प्रकार हैं।

लैंडस्केप फोटोग्राफी (Landscape Photography in Hindi)

फोटोग्राफी की दुनिया में कुछ सबसे बड़े नाम लैंडस्केप फ़ोटोग्राफी (Landscape Photography) हैं।Landscape Photography कई को लुभाती है। हरे-भरे खेत, चमचमाता पानी, कुँआ, एकर भूमि और अनचाहे शहर की ज़िन्दगी, पहाड़ो और वादियों की सैर उसका मनचाहा फोटो क्लिल्क करने का अवसर मिलता हैं। फोटोग्राफी की शाखाएं (Branches in Photography in Hindi)

रात की फोटोग्राफी (Night Photography in Hindi)

फोटोग्राफी की सबसे कठिन शाखाओं में से  एक रात की फोटोग्राफी (Night Photography) है। रात में फोटोज सबसे आकर्षक क्लिक होती हैं। लेकिन फोटोग्राफी सामान्य तौर पर, प्रकाश व्यवस्था पर निर्भर करती है, चाहे वह प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था हो या कृत्रिम, प्रकाश व्यवस्था। रात में  प्रकाश की अनुपस्थिति के दौरान फोटोग्राफी करना बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण और रोमांचक बनाती है। कहते हैं की यह हर किसी के बस की बात नहीं हैं। क्योंकि कभी-कभी फोटोग्राफर्स किसी के चीज का फोटो लेने के लिए कई रात लगा देते हैं।

जो की कभी-कभी उनकी कल्पना के परे उतरता रहा है और इसका कारण यह है कि इसे हासिल करने के लिए तकनीक, कौशल और अभ्यास की आवश्यकता होती है। प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था की सीमा को ध्यान में रखते हुए शॉट क्लिक करने में माहिर होने के अलावा, आपके पास एक मजबूत पोस्ट-प्रोसेसिंग गेम भी होना चाहिए। चाहे आप तट या नाइटस्केप से टिमटिमाते हुए सिटी लाइट्स को शूट करें, रात की फोटोग्राफी के लिए बहुत काम की जरूरत है लेकिन यह रचनात्मक रूप से पुरस्कृत भी है।रात की फोटोग्राफी (Night Photography in Hindi)

स्ट्रीट फोटोग्राफी (Street Photography in Hindi)

जब आप सड़क पर चलते हैं तो क्या आप हर दृश्य को कहानियों की तरह देखते हैं? अगर हाँ तो आपके लिए  स्ट्रीट फोटोग्राफी एकदम सही है। क्योंकि जब आप एक छोटी सी दुकान के बहार एक स्टूल पर बैठा बूढ़ा आदमी, को एक कहानी के तौर पर देखते हैं या अनुभव करते हैं या वर्षो से ढहती एक जर्जर इमारत, को देखते हैं तब आपके लिए Street Photography सही हैं।स्ट्रीट फोटोग्राफी (Street Photography in Hindi)

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी (Portrait Photography in Hindi)

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी के लिए किसी भी व्यक्ति के चेहरे को पढ़ना आना चाहिए। उस व्यक्ति का चेहरे में गहराई और भावों में गहराई को देखने या अनुभव करने आना चाहिए। एक Portrait Photogra को उस व्यक्ति का फोटो लेने के लिए उसकी दुनिया का हिस्सा बनना पड़ेगा। क्योकि जब तक आप उसके दुनिया का दर्द और आभाव को महसूस नहीं करते आपके फोटो में वो बात नहीं झलकेगी।पोर्ट्रेट फोटोग्राफी (Portrait Photography in Hindi)

मैक्रो फोटोग्राफी (Macro Photography in Hindi)

मैक्रो फोटोग्राफी यह एक चुनौतीपूर्ण है, क्योकि Macro Photography नब्बे प्रतिशत मन की आंखों और फिर कैमरे के लेंस द्वारा की जाती है। कैमरे में किसी ऐसी चीज़ की तस्वीर लेने का प्रयास जो इतनी छोटी हो कि उसे पूरी तरह से नंगी आँखों से भी न देखा जा सके। जैसे मधुमाखी या पत्ते का कीडा जो काफी छोटो होता हैं उसका तस्वीर लेने के लिए मैक्रो फोटोग्राफर को समय का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।मैक्रो फोटोग्राफी (Macro Photography in Hindi)

वाइल्डफ्लावर फोटोग्राफी (Wildflower Photography in Hindi)

वाइल्डफ्लावर फोटोग्राफी उन लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है, जो फोटोग्राफी और बागवानी दोनों के शौकीन हैं।वाइल्डफ्लावर फोटोग्राफी (Wildflower Photography in Hindi)

फैशन फोटोग्राफी (Fashion photography in Hindi)

फैशन फोटोग्राफी उन लोगो के लिए हैं जो फैशन को समझते हैं की फैशन क्या हैं? किस तरह से हर तस्वीर को रोमांचक और आकर्षक लेना हैं। जैसे की – यह एक हाई-एंड ब्रांड के लिए शूट है, लक्जरी और ऑपुलेंस के लिए एक शूट है या फिटनेस और वर्कआउट के लिए शूट है। इसका ज्ञान होना और समय का ज्ञान होना जरुरी हैं। हर फैशन शूट अलग होगा, कभी स्टूडियो में टियारा और गाउन शूट कर रहे होंगे, कभी आप समुद्र तट पर बिकनी में मॉडल शूट कर रहे होंगे,  या कभी-कभी पूरा शूट पानी के नीचे होगा। इसका जानकारी होना आवश्यक हैं।फैशन फोटोग्राफी (Fashion photography in Hindi)

ग्लैमर फोटोग्राफी (Glamour Photography in Hindi)

फैशन फोटोग्राफी से एक कदम आगे ग्लैमर फोटोग्राफी है। जबकि यह फैशन फोटोग्राफी की ही अवधारणा से उभरता है, यह थोड़ा अधिक ग्लिट्ज और ग्लैमर है। ग्लैमर फोटोग्राफी एक पत्रिका, एक प्रिंट या ऑनलाइन एवेन्यू या स्क्रीन के लिए हो सकती है। ग्लैमर फोटोग्राफी की एक प्रमुख आवश्यकता रचनात्मकता है। आपको शूट को रचनात्मक और ग्लैमरस बनाने के लिए प्रॉप्स (Props- रंगमंच की सामग्री) का उपयोग करने के लिए विचारों के साथ आना चाहिए।ग्लैमर फोटोग्राफी (Glamour Photography in Hindi)

फोटोग्राफी के लिए शैक्षिक योग्यता (Qualification for Photography in Hindi)

फोटोग्राफी कोर्स में भी आप बैचलर डिग्री ले सकते हैं।फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।12वीं के बाद आप चाहें तो डिप्लोमा सर्टिफिकेट या डिग्री कोर्स कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन फोटोग्राफी कर सकते हैं।

  • फोटोग्राफी कोर्स में 12वीं पास होना जरूरी है।  
  • कुछ कॉलेजों में कक्षा 12 वीं में आये अंकों के आधार पर छात्रों को  प्रवेश मिलता हैं।  
  • फोटोग्राफी कोर्स  विज्ञान/ कॉमर्स/ आर्ट्स कोई भी कर सकता है।
  • कुछ कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) करवाई जाती हैं।

फोटोग्राफी में प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी (Preparation for Photography Entrance Examination)

  • बेसिक्स पर ध्यान दें।
  • creative skills को मजबूत करे
  • आपको  assignment बनाना आना चाहिए
  • Exam में 90 मिनट आपके पास होगा
  • तस्वीरों पर 300 शब्द में कहानी लिखना सीखे
  • बड़े-बड़े फोटोग्राफर का नाम पता होना
  • तस्वीर देक्झते ही बताना की कौन सा फोटोग्राफी हैं

फोटोग्राफी के लिए प्रमुख संस्थान (Major Institute for Photography in India)

  • Indian Institute of Mass Communication (IIMC) New Delhi, Delhi
  • Film and Television Institute of India (FTII), Pune
  • Asian Academy of Film and Television, Delhi
  • National Institute of Photography, Mumbai
  • Indian Institute for Development in Education and Advanced Studies (IIDEAS), Ahmedabad
  • J.J. School of Applied Arts, Mumbai
  • Babasaheb Bhimrao Ambedkar Central University Lucknow
  • Diploma & Short Courses in Photography – FX School

फोटोग्राफी में रोजगार के अवसर (Career in Photography in Hindi)

  • प्रिंट मिडिया
  • इलेक्ट्रोनिक मिडिया
  • वेब मिडिया
  • वर्ल्ड वाइल्ड फोटोग्राफर

इन्हें भी देखे-

फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये? (Career in Photography in Hindi)
5 (100%) 9 vote[s]
error: DMCA Protected !!